जनपद भ्रमण पर पहुंचे आयुक्त गढ़वाल मंडल विनय शंकर पांडेय ने विकास खंड सभागार ऊखीमठ व विकास खंड सभागार अगस्त्यमुनि में स्थानीय जनप्रतिनिधियों, व्यापार मंडल के पदाधिकारियों, तीर्थ पुरोहितों के साथ बैठक आयोजित कर संवाद करते हुए श्री केदारनाथ धाम की द्वितीय चरण की यात्रा को और अधिक बेहतर बनाने पर आवश्यक चर्चा की। इस दौरान उन्होंने यात्रा को बेहतर एवं सुव्यवस्थित ढंग से संचालित करने के लिए सभी सेे सुझाव भी लिए।
विकास खंड सभागार ऊखीमठ की बैठक में भाजपा जिलाध्यक्ष महावीर सिंह पंवार ने केदारनाथ यात्रा शुरू होने से पूर्व दो माह पूर्व ही यात्रा मार्ग एवं टैंट कालोनियों में शौचालय बनाने, गुप्तकाशी में जिला स्तरीय उप चिकित्सालय बनाने, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र ऊखीमठ का उच्चीकरण करने का सुझाव दिया। गुरिल्ला संगठन की अध्यक्ष बसंती रावत ने क्षेत्र में अघोषित विद्युत कटौती होने, पिंगलापानी-ऊखीमठ पेयजल योजना का पुनर्गठन करने तथा क्षेत्र में बंदरों का आतंक होने की समस्या का निराकरण करने की मांग की। तीर्थ पुरोहित अंकित सेमवाल ने यात्रा मार्गों पर आपराधिक गतिविधियों व सोशल मीडिया पर भ्रामक खबर फैलाने वालों पर अंकुश लगाते हुए भ्रामक समाचार फैलाने वाले धार्मिक आस्था से गलत प्रचार-प्रसार करने वालों के विरुद्ध आवश्यक कार्यवाही की मांग की। मक्कू के प्रधान विजयपाल नेगी ने तुंगनाथ धाम को विद्युत व संचार सेवा से जोड़ने तथा तुंगनाथ महोत्सव को जिला स्तरीय घोषित करने की मांग की। प्रधान संगठन के ब्लॉक संरक्षक संदीप पुष्पवाण ने गौरीकुंड-केदारनाथ पैदल मार्ग में सूचना केंद्र खोलने, प्रहलाद पुष्पवाण ने राष्ट्रीय राजमार्ग में क्षतिग्रस्त पुस्तों का निर्माण करने की मांग की। नंदन सिंह रावत पूर्व सदस्य क्षेत्र पंचायत ने कहा कि यात्रा व्यवस्थाओं को लेकर दो माह पूर्व ही बैठक होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि रजिस्ट्रीकरण की संख्या सीमित हो तथा गुप्तकाशी में भी ऑनलाइन पंजीकरण काउंटर खोलने का भी सुझाव दिया। अध्यक्ष व्यापार मंडल ऊखीमठ ने जैबरी के पास भू-धंसाव, चुन्नी गांव में मकानों में आ रही दरारों के लिए आवश्यक कार्यवाही की मांग की। इसके साथ ही उन्होंने ऊखीमठ के मैन मार्केट में पार्किंग की मांग की।

विकास खंड अगस्त्यमुनि में आयोजित बैठक में जनप्रतिनिधियों द्वारा यात्रा को बेहतर ढंग से संचालित करने एवं क्षेत्र की समस्याओं से अवगत कराया गया। जिसमें अध्यक्ष नगर व्यापार मंडल त्रिभुवन सिंह नेगी ने आगामी यात्रा में अगस्त्यमुनि से सोनप्रयाग तक शटल सेवा संचालित करने का सुझाव दिया गया तथा नगर में पेयजल की भारी किल्लत से अवगत कराया गया तथा अगस्त्यमुनि नगर पंचायत क्षेत्र में पार्किंग बनाने का सुझाव दिया गया। साथ ही शॉपिंग व पार्किंग काॅम्पलैक्स को नगर पंचायत को हैंडओवर करने की मांग की गई। सदस्य जिला पंचायत कुलदीप सिंह कंडारी ने कहा कि केदारनाथ यात्रा से स्थानीय व्यापारियों को लाभ मिले इसके लिए उन्होंने रोस्टर तैयार करने का सुझाव दिया गया। सदस्य जिला पंचायत सुभाष नेगी ने यात्रा में आने वाले यात्रियों के लिए ऑनलाइन पंजीकरण के लिए काउंटर होना चाहिए। तथा रात्रि के समय यात्रियों की सुरक्षा के दृष्टिगत यात्रा के संचालन पर प्रतिबंध लगाया जाए।
बैठक में आयुक्त गढ़वाल मंडल विनय शंकर पांडेय ने कहा कि केदारनाथ की द्वितीय चरण की यात्रा को बेहतर ढंग से संचालित तथा वर्तमान समय में यात्रा में जो भी कमियां रह गई हैं उनको और बेहतर करने के लिए जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक आयोजित कर उनके सुझाव लिए जा रहे हैं ताकि यात्रा को और बेहतर ढंग से संचालित किया जा सके। उन्होंने कहा कि इस वर्ष की यात्रा ने भारी संख्या में श्रद्धालु चारधाम यात्रा के दर्शन को पहुंच रहे हैं उन्हें सभी सुविधाएं मुहैया कराने के लिए शासन प्रशासन निरंतर प्रयासरत है जिसमें स्थानीय जन प्रतिनिधियों एवं लोगों का महत्वपूर्ण सहयोग है। उन्होंने कहा कि चारधाम यात्रा हमारी आस्था का प्रतीक है तथा स्थानीय लोगों का रोजगार का भी साधन है इसके लिए सभी को आपसी समन्वय के साथ यात्रा व्यवस्था को सुगम एवं सुव्यवस्थित ढंग से संचालित करनी है ताकि चारधाम यात्रा पर आने वाले यात्री यहां से सुखद अनुभव अपने साथ लेकर जाएं।
आयुक्त गढ़वाल मंडल ने कहा कि पहले चरण की यात्रा के समाप्त होने के बाद यात्रा से संबंधित व्यवस्थाओं को लेकर स्थानीय जन प्रतिनिधियों व व्यापारियों से फीडबैक लिया गया। जिसमें सभी ने यात्रा को और अधिक बेहतर बनाने के लिए प्रभावी ढंग से अपने विचार रखे। साथ ही जरूरी सुझाव भी दिए, जिनका संज्ञान लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि यात्रा को लेकर रखी गई कुछ ऐसी समस्याएं हैं जिनका स्थानीय स्तर पर ही निराकरण किया जा सकता है साथ ही कुछ ऐसी भी समस्याओं से अवगत कराया गया है जिनका शासन स्तर पर ही निदान संभव होगा।
उन्होंने बैठक के दौरान उपस्थित लोगों की सराहना करते हुए कहा कि श्री केदारनाथ धाम की यात्रा सहित क्षेत्रीय समस्याओं को लेकर लोगों ने बहुत अच्छे सुझाव दिए हैं। केदारनाथ धाम की यात्रा को लेकर करीब ढाई घंटे तक चली चर्चा के बाद उपलब्ध कराए गए सुझावों पर क्षेत्रीय लोगों को आश्वस्त करते हुए उन्होंने कहा कि उपलब्ध कराए गए सभी सुझावों पर निश्चित रूप से अमल किया जाएगा। साथ ही जनपद स्तर की समस्याओं के लिए संबंधित अधिकारियों को त्वरित समाधान करने के निर्देश दिए।
बैठक में आईजी पुलिस गढ़वाल करन सिंह नगन्याल ने कहा कि केदारनाथ यात्रा के दौरान जो भी व्यक्ति भ्रामक समाचार प्रकाशित करता है एवं नशीले पदार्थों का व्यवसाय एवं सेवन करने वालों के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही सुनिश्चित की जाए। इसके साथ ही किसी भी महिला के साथ किसी व्यक्ति द्वारा कोई दुव्र्यवहार किया जाता है तो उसके संबंध में तत्काल सूचना उपलब्ध कराई जाए ताकि उसके विरुद्ध आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित की जा सके।
बैठक में जिलाधिकारी सौरभ गहरवार ने कहा कि जन संवाद बैठक में प्राप्त समस्याओं एवं सुझावों का संज्ञान लेते हुए द्वितीय चरण की यात्रा को सुगम एवं सुव्यवस्थित तरीके से संचालित करने के लिए सामूहिक पहल की जाएगी।

बैठक में पुलिस अधीक्षक डाॅ. विशाखा अशोक भदाणे, मुख्य विकास अधिकारी डॉ. जीएस खाती, जिला पंचायत उपाध्यक्ष सुमंत तिवारी, ज्येष्ठ प्रमुख शैलेंद्र कोटवाल, उप जिलाधिकारी ऊखीमठ अनिल कुमार शुक्ला, रुद्रप्रयाग आशीष घिल्डियाल, खंड विकास अधिकारी ऊखीमठ सूर्य प्रकाश शाह, अगस्त्यमुनि प्रवीन भट्ट, नगर व्यापार मंडल अध्यक्ष अगस्त्यमुनि त्रिभुवन सिंह नेगी, ऊखीमठ श्री भट्ट, व्यापार मंडल कोषाध्यक्ष राजेश नेगी सहित जिला पंचायत सदस्य, क्षेत्र पंचायत सदस्य, ग्राम प्रधान, विभिन्न विभागीय अधिकारी, जनप्रतिनिधि, तीर्थ पुरोहित, व्यापार मंडल के प्रतिनिधि आदि मौजूद रहे।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *