स्वावलंबन से राष्ट्र निर्माण करना है – *अनंत मेहरा

देहरादून – विकेंद्रीकरण स्थानीय उद्यमिता सहकारिता स्वावलंबी भारत अभियान उत्तराखंड की और से युवा उद्यमिता प्रोत्साहन सम्मेलन का आयोजन श्री गुरु नानक पब्लिक इंटर कॉलेज चुक्कूवाला देहरादून में हुआ।

सम्मेलन में मुख्य वक्ता अनंत मेहरा प्रांत सह सचिव सक्षम ने कहा कि हम सबको मिलकर खुद भी स्वावलंबन से राष्ट्र निर्माण करना है और दूसरों को भी प्रेरित करना है। हमने विश्व को वसुधैव कुटुंबकम का संदेश दिया और पूरे विश्व को परिवार माना ताकि सब एक साथ मिलकर काम कर सकें, लेकिन अंग्रेजों ने भारत को व्यापार माना।

सम्मेलन में अपने वक्तव्य के दौरान विशिष्ट अतिथि दरवान सरियाल ने कहा कि भारत अमृत काल में प्रवेश कर चुका है। यही सही समय है जब उद्यमिता से देश निर्माण किया जाए। जिसके लिए हर वर्ग को आगे आना होगा और प्रयास करना होगा। याद रखिए यदि आप आगे बढ़ेंगे तो देश आगे बढ़ेगा। उद्यमिता एक विचारधारा है जिसे हर भारतीय को अपनाना चाहिए।

इस अवसर पर स्वावलंबी भारत अभियान प्रांत महिला समन्वयक विभाग संयोजिका मातृशक्ति विश्व हिंदू परिषद प्रीति शुक्ला ने कहा कि असली भारत गांव में ही बसता है और हमें हमारी जड़ों को दोबारा मजबूत करने की जरूरत है।

इस अवसर पर दरवान सरियाल प्रांत समन्वयक स्वावलंबी भारत अभियान ने भी अभियान के बारे में अवगत कराया एवं स्वदेशी कारण का पालन करने हेतु युवाओं को जागरूक किया ,कार्यक्रम संयोजक श्रीमान संदीप श्रीवास्तव जिला समन्वयक स्वावलंबी भारत अभियान रहे।
कार्यक्रम मे वरिष्ठ शिक्षकों के साथ साथ उमेश ग्रोवर अध्यक्ष डैफ वेलफेयर उत्तराखंड भी उपस्थित रहे।श्रीमान राज किशोर सिंह अध्यापक द्वारा कार्यक्रम की अध्यक्षता हुई कार्यक्रम का समापन राष्ट्रगान के साथ हुआ।।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *